नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday, नरेन्द्र मोदी जन्मदिन विशेष: मगरमच्छ से भिड़ जाने वाले लड़के का कैसे हुआ बाल विवाह

नरेंद्र मोदी जन्मदिन विशेष: मगरमच्छ से भिड़ जाने वाले लड़के का कैसे हुआ बाल विवाह

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। प्रधानमंत्री मोदी आज 68 साल के हो गए हैं। नरेंद्र मोदी अपना 68वां जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मनाएंगे। इसके चलते वाराणसी को दुल्हन की तरह सजाया गया है।प्रधानमंत्री मोदी के बारे में आपने कई किस्से सुने होंगे। लेकिन हम आपको पीएम मोदी की जिंदगी के उन पहलुओं के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपने कहीं नहीं पढ़ा होगा। 

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday

नरेंद्र दामोदरदास मोदी की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं। तो जानते हैं  नरेंद्र मोदी की  बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक की अनसुनी कहानी के बारे में। जन्मदिन विशेष पर हमारी खास पेशकश…

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday

जब मगरमच्छ से हुआ मोदी का सामना

नरेंद्र मोदी जब छोटे थे तो वो अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया करते थे। दुकान से घर आते वक्त उन्हें हर बार एक झील पार करके आना पड़ता था। इस झील में मगरमच्छ भी रहते थे। एक दिन नरेंद्र मोदी झील को पार कर रहे थे कि अचानक उन्हें एहसास हुुआ कि उनके पैर पर कुछ लग गया है। इससे पहले की वो कुछ समझते उन्होंने देखा कि उनके सामने से एक मगरमच्छ गुजर रहा है। नरेंद्र मोदी को समझते देर नहीं लगी कि उनके पैर पर मगरमच्छ की पूंछ लग गई है। लोग बताते हैं कि उन दिनों उस झील में 29 मगरमच्छ हुुआ करते थे। नरेंद्र मोदी उस वक्त आठवीं क्लास में पढ़ते थे। इस घटना के बाद नरेंद्र मोदी के पैर पर नौ टांके लगे। आज भी उस चोट का निशान पीएम के पैर पर देखा जा सकता है। हालांकि घाव भरने के बाद भी नरेंद्र मोदी ने उस झील में तैरना बंद नहीं किया।

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday
सेल्फी के शौखीन हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

इस डर से हुआ था नरेन्द्र मोदी का बाल विवाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शादी के बारे में भी कई तरह की बातें कही जाती हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि एक भविष्यवाणी के कारण नरेन्द्र मोदी का बाल विवाह करवा दिया गया था। नरेंद्र मोदी के बारे में बचपन में एक बाबा ने भविष्यवाणी की थी कि ये बच्चा एक दिन संयासी बन जाएगा और घर त्याग देगा। इस बात का डर नरेंद्र मोदी के पिता को हो गया। फिर क्या था.. पुराने रीति रिवाज़ के आधार पर उनकी शादी कर दी गई। लेकिन मोदी ने जल्द ही घर छोड़ दिया और विवेकानंद से प्रभावित होकर केदारघाटी की गुफा में रहने चले गए। कहते हैं कि नरेन्द्र मोदी वहां दो साल तक रहे थे।

ये भी पढ़ें- क्या कहती है मोदी की मस्जिद यात्रा? क्या बदल गया है हिंदू Poster Boy?

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday
आध्यात्म और योग के प्रति प्रधानमंत्री मोदी की रूची जगजाहिर है

जब फिल्म देखते हुए लड़ पड़े थे मोदी

नरेंद्र मोदी अपनी जवानी के दिनों में एक बार अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने गए थे। जिन लोगों के साथ मोदी गए थे वो सभी उम्र में उनसे बढ़े थे। लेकिन फिल्म के बीच में ही उनकी सबसे बहस शुरू हो गई। नरेंद्र मोदी दोस्तों के उस वक्त की सुपरहिट फिल्म गाइड देख रहे थे। लेकिन फिल्म देखते-देखते नरेंद्र मोदी ने कहा कि फिल्म लव स्टोरी नहीं है बल्कि इसका मूल विषय ये है कि हर किसी को अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी चाहिए। दोस्तों ने नरेंद्र की इन बातों का खूब मजाक उड़ाया और उनकी बात को मानने से इनकार कर दिया। नरेंद्र मोदी को ये बात बहुत बुरी लगी और इसी के कारण उन्होंने अपने दोस्तों से लड़ाई कर ली।

जब यात्रियों को बचाने के लिए हाईजैकर से मिलने एयरपोर्ट पहुंच गए थे अटल बिहारी वाजपेयी

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday
2014 लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी ने इतिहास रच दिया

मतगणना वाले दिन क्या कर रहे थे मोदी?

साल 2014 का लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक था। देश का हर व्यक्ति ये जानना चाहता था कि आखिर सत्ता कौन संभालेगा? हर कोई टीवी स्क्रीन के आगे बैठा था। लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि नरेंद्र मोदी ने उस दिन टीवी ही नहीं देखा। मोदी के लिए उस दिन की शुरुआत भी काफी सामान्य थी। मोदी उस दिन हर रोज की तरह अपने कामों में लगे हुुए थे। उनके घर पर भी कोई नेता नहीं आया था। जब परिणाम सामने आए थे तब नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले राजनाथ सिंह से फोन पर बात की थी। इसके बाद वह सीधे अपनी मां हीरा बा से मिलने पहुंचे, इसके बाद उन्होंने केशुभाई पटेल का आशीर्वाद भी लिया था।

मोहम्मद अली जिन्ना ने जब एक बार पाकिस्तान में कहा था- ‘मैं आज भी हिन्दुस्तानी हूं’

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday
प्रधानमंत्री मोदी के प्रति लोगों की दीवानगी विदेशों में भी दिखती है

तो इसलिए मोदी पहनते हैं हाफ बाजू का कुर्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कपड़े आए दिन चर्चा का विषय बने रहते हैं। इतना ही नहीं पीएम मोदी जिस तरह के कुर्ते पहनते हैं उन्हें तो मोदी कुर्ते का नाम ही दे दिया है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पीएम हाफ बाजू का कुर्ता क्यों पहनते हैं ? दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी अपने कपड़े खुद धोना पसंद करते हैं। पीएम ने एक बार बताया था कि ‘आरएसएस और भाजपा में रहते हुुए मुझे बहुत दौड़ धूप करनी पड़ती है। मैं अपने कपड़े खुद ही धोता हूं, मैंने एक बार सोचा की पूरी बाजू का कुर्ता धोने में ज्यादा समय लगता है, इसके बाद मैनें एक बार अपने एक कुर्ते की बाजू को आधा कर दिया’। दरअसल नरेंद्र मोदी को एहसास हुआ कि आधी बाजू का कुर्ता धोने में कम समय लगता है फिर क्या था उस दिन से पीएम ने आधी बाजू के कुर्ते पहनने शुरू कर दिए।

नरेंद्र मोदी, नरेंद्र दामोदारदास मोदी, पीएम मोदी. वाराणसी, Narendra Modi 68th birthday

बने द डेमोक्रेटिक बज़र का हिस्सा

हमारे साथ जुड़ने के लिए या कोई खबर साझा करने के लिए यहां क्लिक करें। शिकायत या सुझाव के लिए हमें editorial@thedemocraticbuzzer.com पर लिखें। 24 घंटे के अंदर हम आपको संपर्क करेंगे।

Leave a Reply